Uncategorizedउत्तरप्रदेशक्राइम

ग्राम प्रधान व सचिव पर गबन का आरोप

भारत रक्षक न्यूज

ब्यूरो चीफ बिपिन सिंह महराजगंज

99180 15719-9455003656

महराजगंज: परतावल ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत ग्राम सभा बेलवा बुजुर्ग निवासी परदेशी विशार्या ने जिलाधिकारी को शपथपत्र देकर जांच करने की मांग करते हुए आरोप लगया की ग्राम प्रधान व ग्राम विकास अधिकारी प्रियंका पटेल के द्वारा वर्ष 2021-2022 एवं 2022 2023 में कुटरचित दस्तावेज तैयार कर बिल बाउचर के जरिये ग्राम पंचायत से लाखों रूपये का गमन कर लिए है। जो कि हमारी साफ-सुधरी राज्य सरकार हम ग्रामीणों की समस्याओं को गम्भीरता से लेते हुए प्रदेश के प्रत्येक ग्राम पंचायत मे एक ग्राम सचिवालय इस उद्देश्य से स्थापित कराया गया है कि प्रत्येक ग्राम सभा के ग्रामीणों की समस्याओ को समय से समाधान किया जा सके। इसके लिए सरकार द्वारा ग्राम पंचायत बेलवाँ बुजुर्ग ब्लाक परतावल में ग्राम सचिवालय बनवाया गया ग्राम सभा में तैनात अधिकारीगण, पंचायत सहायक, रोजगार सेवक के जरिये प्रत्येक ग्रामीणों की समस्त समस्याओं का ग्राम स्तर पर ही उसका निस्तारण किया जा सके, इसके लिए सरकार ने इसे सुचारु रुप से संचालित करने के लिए ग्राम सचिवालय में लाईट हेतु इटर, फर्निचर, कुर्सी, आलमरी, कम्प्यूटर स्टेशनरी क्रय हेतु धन प्राप्त कराया था। जिस पर ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी प्रियंका पटेल द्वारा शासन के शासनादेश के विपरित कार्य करते हुए सरकारी धन का गोलमाल, करने के लिए कुटरचित बिल बाउचर तैयार करके

(भ्रष्टाचार का आरोप )

कुटरचित फर्म दिखाकर दिनांक-29.03.2022 को 175000/- एक लाख पचहत्तर हजार का सिंह बिल्डिंग मटेरियल्स एण्ड हार्डवेयर के दुकान से कम्प्यूटर, इर्व्वटर, फर्निचर एवं स्टेश्नरी की क्रय हेतू 39600/- दिनांक-18.03.2022 को भी सिंह बिल्डिंग मटेरियल्स एवं हार्डवेयर से क्रय कर दिखाकर हड़प लिया गया है।

जब कि यह उक्त उपकरण ग्राम सचिवालय मे भी वर्तमान समय में उपलब्ध नही है। पूछने पर इन लोगों द्वारा यह कहा जाता है कि चोरी हो जा रही है। इन सब सच को छुपाने के लिए बार-बार चोरी हो जाने का कारण बताया जाता है। जबकि यह नहीं बताया जाता है कि चोरी क्या-क्या हुआ। यह सिंह बिल्डिंग एण्ड हार्डवेयर इन सब उपकरणों की बिक्री हेतु नामित फर्म है कि नहीं, यह एक बिल्डिंग मटेरियल्स से सम्बन्धित सामानों की सप्लाई करता । न कि कम्प्यूटर, फर्निचर, इवेंटर की इस कुटरचित तैयार फर्म के जरिये आपसी मिली भगत करके बिल बाउचर बनाकर धन का बन्दरबाट करते है। इन ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत अधिकारी का लूटपाट का सिलसिला लगातार जारी है। इसीलिए उपरोक्त लोगो के द्वारा ग्राम पंचायत में स्थित हडौली पर बाउड्रीवाल एवं सुन्दरी करण के लिए भी 15.02. 2023 को कई फर्जी बाउचरो के माध्यम से सिंह टेड्रर्स द्वारा पूर्ण भुगतान प्राप्त करके आपसी बन्दरवाट कर लिये है। जबकि कागज मे कार्य पूर्ण दिखाया गया है। परन्तु धरातल पर आधी-अधूरी स्थिति मे आज भी दिखाई दे रहा है। इनका सिलसिला इतना ज्यादा है कि ग्राम पंचायत में ऑगनबाड़ी केन्द्र बनवाने हेतु पिछले दो वर्ष पूर्व ही धन ग्राम प्रधान को प्राप्त हो गया था। परन्तु इन भ्रष्ट ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत विकास अधिकारी द्वारा कई बाउचरों के माध्यम से फर्जी- टेड्रर्स दिखाकर लगभग 85 प्रतिशत धन भुगतान करा लिया गया है। और आज की स्थिति में वह भी ऑगनबाड़ी केन्द्र का कार्य आधी-अधूरी की स्थिति मे है। तथा आँगनबाड़ी केन्द्र मे पढ़ने वाले नौनिहालो का भविष्य अन्धकार भय होता जा रहा है। जो यह कि उपरोक्त लोगो द्वारा जो भी फर्म सिंह बिल्डिंग एवं हार्डवेयर तथा सिंह टेड्रर्स से हर (प्रत्येक ) सामानो की क्रय करते है। वह फर्म भी एक ही है। अगर उपरोक्त प्रकरण मे गम्भीरता से जॉच किया जाय तो इनके भ्रष्टाचार का पर्दाफाश हो सकता है। और जॉच कराना ही जनहित में न्याय संगत होगा ।

Bharat Rakshak News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!